Wednesday, September 5, 2012

महापौर ने किया खजूरी खास का दौरा

महापौर ने किया खजूरी खास का दौरा
अतिक्रमण हटाने के निर्देश, कूड़ा ठीक से न हटाये जाने पर सफाई निरीक्षक को चेतावनी
DSC_0025.JPG
३ सितम्बर २०१२, पूर्वी दिल्ली नगर निगम

पूर्वी दिल्ली की महापौर डॉ. अन्नपूर्णा मिश्रा ने आज खजूरी खास इलाके का दौरा किया. दौरे के दौरान खजूरी खास क्षेत्र में सडको पर अतिक्रमण की शिकायत सामने आई. स्थानीय निवासियों ने शिकायत की कि दिल्ली पुलिस व निगम कर्मचारियों की मिलीभगत से ही अतिक्रमण को शाह दी जा रही है. महापौर महोदया ने निगम उपायुक्त श्री अमज़द टंक को निर्देश दिए की वह क्षेत्र से अतिक्रमण हटाने के लिए समयबद्ध तरीके से अभियान चलाये.

इस दौरे का कार्यक्रम वरिष्ठ नागरिक एवं नागरिक कल्याण संस्थायों के माध्यम से रखा गया था. दौरे के दौरान देखने में आया की कालोनी के बीच से गुजरने वाले नाले में सफाई न होने के कारण नाले का गन्दा पानी कालोनी में आ जाता है, जिससे कई प्रकार की असुविधाओं का सामना करना पड़ता है. निगम के अधिकारियों ने जन्कती दी की यह नाला दिल्ली सरकार के बाढ़ नियंत्रण विभाग के अंतर्गत आता है तथा नगर निगम के द्वारा बाढ़ विभाग को इस नाले की सफाई के सम्बन्ध में पत्र भी लिखे जा चुके है. डॉ. मिश्रा ने निगम अधिकारियों को बाढ़ नियंत्रण विभाग पर दबाव डाल कर नाले की सफाई सुनिश्चित करने के प्रयास करने के निर्देश दिए.

स्थानीय निवासियों ने क्षेत्र में कूड़े के निपटारे की समस्या की तरफ भी महापौर मोहोदय का ध्यान आकर्षित किया. सफाई व्यवस्था में खामियों को देखते हुए डॉ. अन्नपूर्णा मिश्रा ने सफाई निरीक्षक को चेतावनी देते हुए क्षेत्र में सफाई व्यवस्था चाक चोबंद करने के निर्देश दिए. खजूरी खास में चल रहे अवैध कूड़ा घर के सम्बन्ध में भी शिकायत सामने आई. जिसपर सम्बंधित अधिकारियों को रिपोर्ट देने के लिए कहा गया है.

दौरे के दौरान निगम उपायुक्त , स्वास्थ्य अधिकारियों सहित अनेक सामाजिक कार्यकर्ता उपस्थित थे.